google.com, pub-7517185034865267, DIRECT, f08c47fec0942fa0 आधारशिला : मधुर नेगी का अद्मय साहस

शनिवार, नवंबर 21, 2009

मधुर नेगी का अद्मय साहस


प्रतिकूल परिस्थियों में यदि मनुष्य साहस से कम ले तो उसकी विजय अवश्य संभव है ! साहस के कारण ही किसी भी जंग को जीता जा सकता है ! ऐसा  ही साहस दिखाया इस 6 वर्षीय बालक मधुर नेगी ने जब उनका वाहन हिमाचल प्रदेश के नारकंडा के समीप सरानाला के पास दुर्घटना ग्रस्त हो गया ! घनघोर जंगल गहरी काली रात   और ऊपर से बारिश व हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में दो नन्हे हाथ साहयता के लिए उठे हुए ! ऐसे में एक गाड़ी आ कर रुकी सभी बच्चे की हिमंत पर हैरान ,  6 वर्षीय खून से लथपथ नन्हे मधुर नेगी ने गुहार लगाई, मेरे पापा की गाड़ी नीचे गिर गई है उन्हें बचा लो ! सुनने वाले सकते में  आ गए और फिर हुआ बचाव का काम ! एक मासूम ने अपने पिता को मौत से बचा लिया !
यह घटना पिछले सप्ताह की है जब एक वाहन हिमाचल प्रदेश के नारकंडा बाघी मार्ग पर सरानाला के समीप  दुर्घटना में तीन पुश्तों दादी, बहु और पोता का जीवन खामोश हो गया !  मधुर नेगी अपने पिता किशन नेगी, माता नीरज ,दादी शिव दासी  और अपने बड़े भाई के साथ नारकंडा से बाघी की ओर जा रहे थे की बारिश और गहरी धुंध के करण उनकी कार सरानाला में दुर्घटना ग्रस्त हो गई !
मधुर नेगी गाड़ी का शीशा टूटने से छिटक कर करीब 50 फूट निचे जा गिरा जबकि अन्य चार लोग गहरी खाई में समां गए! चोटिल होने के बावजूद मधुर ने हिमंत नहीं हारी और रात के लगभग साढ़े आठ बजे अँधेरे, कोहरे , तथा ठण्ड की परवाह किये बिना ही झाड़ियों से उलझते हुए मुख्य मार्ग पर आ कर सहयता के लिए पुकारने लगा तभी नारकंडा की ओर से आ रही गाड़ी में सवार लोगो ने बच्चे को साथ ले कर पुलिस और गाँव के लोगों को इस दुर्घटना की सूचना दी ! मधुर नेगी की इस बहादुरी के कारण ही बचाव कार्य जल्दी शुरू हो पाया !  मधुर के पापा किशन नेगी हिमाचल शिक्षा विभाग में कार्यरत है जबकि माता भी शिक्षा विभाग में ही कार्यरत थी ! मधुर के मामा सेन्य सेवा में कार्यरत है !मधुर नेगी के इस अद्मय साहस को सलाम !

2 Reviews:

पी.सी.गोदियाल "परचेत" on 21 नवंबर 2009 को 2:12 pm बजे ने कहा…

वाकई ! मेरा भी इस बहादुर
नन्ही जान को सलाम !

चन्द्र कुमार सोनी on 29 नवंबर 2009 को 4:17 pm बजे ने कहा…

excellent.

एक टिप्पणी भेजें

" आधारशिला " के पाठक और टिप्पणीकार के रूप में आपका स्वागत है ! आपके सुझाव और स्नेहाशिर्वाद से मुझे प्रोत्साहन मिलता है ! एक बार पुन: आपका आभार !

 
ब्लोगवाणी ! INDIBLOGGER ! BLOGCATALOG ! हिंदी लोक ! NetworkedBlogs ! हिमधारा ! ऐसी वाणी बोलिए ! ब्लोगर्स ट्रिक्स !

© : आधारशिला ! THEME: Revolution Two Church theme BY : Brian Gardner Blog Skins ! POWERED BY : blogger